Thursday, July 29, 2021
Homeखेलअमित पंघाल ओलिंपिक में टॉप सीड और वर्ल्ड नंबर-1 रैंक के साथ...

अमित पंघाल ओलिंपिक में टॉप सीड और वर्ल्ड नंबर-1 रैंक के साथ रिंग में उतरेंगे, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बॉक्सर

  • Hindi News
  • Sports
  • Tokyo Olympics: Amit Panghal Will Enter Tokyo Olympics As Top Seed And World No. 1 Rank | Wrestler Vinesh Phogat
रोहतक के 25 साल के बॉक्सर अमित पंघाल के अलावा 9 और बॉक्सर ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया है। - Dainik Bhaskar

रोहतक के 25 साल के बॉक्सर अमित पंघाल के अलावा 9 और बॉक्सर ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया है।

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट के बाद अब बॉक्सर अमित पंघाल ने भी बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यह दोनों एथलीट अपने-अपने इवेंट में नंबर 1 वरीयता के साथ-साथ नंबर-1 रैंक के साथ रिंग में उतरेंगे। विनेश 53 किलोग्राम वेट कैटेगरी में नंबर-1 रेसलर हैं। वहीं, इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के मुताबिक पंघाल 52 किलोग्राम वेट कैटेगरी में नंबर-1 मेन्स बॉक्सर हैं।

इसी के साथ पंघाल ओलिंपिक में नंबर-1 रैंक और टॉप सीड के साथ उतरने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बन गए हैं। वे हाल ही में एशियन चैंपियनशिप के फाइनल में उज्बेकिस्तान के शखोबिद्दीन जोइरोव से हार गए थे। हालांकि, इस पर काफी विवाद हुआ था। रोहतक के 25 साल के बॉक्सर पंघाल के अलावा 9 और बॉक्सर ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया है।

ओलिंपिक में 52 किलोग्राम वर्ग में पंघाल के अलावा ये बॉक्सर:

1. अमित पंघाल : भारत 2. बिलाल बेनामा : फ्रांस 3. मोहम्मद फ्लिसी : अल्जेरिया 4. हू जियांगुआन : चीन 5. शखोबिद्दीन जोइरोव : उज्बेकिस्तान

पंघाल ने इन 5 बॉक्सर्स में से बिलाल और जियांगुआन को पहले भी हराया है। वहीं, जोइरोव के खिलाफ पिछले 3 मैच में वे हार चुके हैं। पंघाल का यह पहला ओलिंपिक है। वहीं, फ्लिसी भी पहले ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे हैं।

मैरी कॉम को 7वीं वरीयता दी गई है।

मैरी कॉम को 7वीं वरीयता दी गई है।

बॉक्सिंग का सबसे बड़ा दल ओलिंपिक के लिए जा रहा
इस बार बॉक्सिंग में भारत का सबसे बड़ा दल ओलिंपिक जा रहा है। महिलाओं में 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरी कॉम को 51 किलोग्राम वर्ग में 7वीं वरीयता मिली है। उनकी टक्कर दूसरी वरीयत प्राप्त चीन के चांग युआन और चीनी ताइपे की तीसरी वरीयता प्राप्त हुआंग साओ वेन से होगा। वहीं, उनके अलावा 60 किलोग्राम वेट कैटेगरी में सिमरनजीत कौर को चौथी वरीयता, 69 किलोग्राम वर्ग में लवलिना बोर्गोहेन को 5वीं वरीयता और 75 किलोग्राम वर्ग में पूजा रानी को 8वीं वरीयता दी गई है।

मेन्स कैटेगरी में पंघाल के अलावा 4 और बॉक्सर्स
मेन्स कैटेगरी में पंघाल के अलावा 63 किलोग्राम वर्ग में मनीष कौशिक को 18वीं वरीयता, 69 किलोग्राम वर्ग में विकास यादव को 10वीं वरीयता, 75 किलोग्राम वर्ग में आशीष कुमार चौधरी को 9वीं वरीयता और 91 किलोग्राम वर्ग में सतीश कुमार को 9वीं वरीयता दी गई है।

बॉक्सर विकास से भी भारत को काफी उम्मीदें हैं।

बॉक्सर विकास से भी भारत को काफी उम्मीदें हैं।

एशियन चैंपियनशिप में भारत ने 15 मेडल जीते थे
हाल ही में दुबई में हुए एशियन चैंपियनशिप में भारतीय बॉक्सर्स ने 15 मेडल जीते थे। यह उनका इस चैंपियनशिप में बेस्ट परफॉर्मेंस है। इसमें 2 गोल्ड, 5 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। गोल्ड जीतने वालों में पूजा रानी शामिल थीं। जबकि, मैरी कॉम और अमित पंघाल को सिल्वर से संतोष करना पड़ा।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments