Monday, August 2, 2021
Homeखेलबेखम या रोनाल्डो के नाम नहीं, बल्कि 5 गोलकीपर्स के नाम है...

बेखम या रोनाल्डो के नाम नहीं, बल्कि 5 गोलकीपर्स के नाम है ये रिकॉर्ड; टॉम किंग ने इसी साल 105 यार्ड से गोल दागा था

  • Top Five Longest Goals In Football History; Patrik Schick Long Shot Goal Vs Scotland
न्यूपोर्ट काउंटी के टॉम किंग ने 105 यार्ड से गोल दागा था, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। किंग का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। - Dainik Bhaskar

न्यूपोर्ट काउंटी के टॉम किंग ने 105 यार्ड से गोल दागा था, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। किंग का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

यूरो कप में सोमवार को चेक रिपबल्कि के पैट्रिक चिक ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 49.7 यार्ड्स से शानदार गोल दागा। उनका यह गोल इस टूर्नामेंट का सबसे लंबी दूरी से किया गया गोल भी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड जर्मनी के मिडफील्डर टोर्स्टन फ्रिंग्स का था। उन्होंने 2004 यूरो में 38.6 यार्ड्स से गोल दागा था। हालांकि, यह ओवरऑल सबसे लंबी दूरी से किए गए गोल में टॉप-14 से बाहर है।

जब भी सबसे लंबी दूरी से किए गए गोल की बात छिड़ती है, तो हम डेविड बेखम, जाबी ओलांसो, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पॉल स्कोल्स जैसे खिलाड़ियों के बारे में सोचते हैं। पर इनमें से किसी का भी गोल दुनिया के सबसे लंबी दूरी से किए गए गोल में दर्ज नहीं है।

बेखम का विम्बलडन के खिलाफ हाफ-वे से किया गया गोल और ओलांसो का न्यूकासल के खिलाफ करीब 30 यार्ड से किया गया गोल दुनिया के टॉप-5 लंबे गोल में भी शामिल नहीं है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि टॉप-5 सबसे लंबी दूरी से किए गए गोल गोलकीपर्स ने किए हैं। हम आपको अब तक के सबसे लंबी दूरी से किए गए गोल के बारे में बता रहे हैं…

1. टॉम किंग

सबसे लंबी दूरी से गोल करने का रिकॉर्ड गोलकीपर टॉम किंग के नाम है। उन्होंने इस साल जनवरी में न्यूपोर्ट काउंटी से खेलते हुए चेल्टेनहैम टाउन के खिलाफ 105 यार्ड (96.01 मीटर) से गोल दागा था। उन्होंने अपने बॉक्स से ही गोल अटैम्प्ट किया, जो की सामने वाली टीम के गोलकीपर को चकमा देते हुए गोल में घुस गई। उनके इस गोल को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया। किंग ने इस मामले में चेल्सी के पूर्व गोलकीपर आस्मिर बेगोविच का रिकॉर्ड तोड़ा।

2. आस्मिर बेगोविच

गोलकीपर बेगोविच चेल्सी के अलावा स्टोक सिटी क्लब से भी खेल चुके हैं। उन्होंने नवंबर 2013 में इंग्लिश क्लब स्टोक सिटी से खेलते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जो 7 साल तक नहीं टूट पाया। यह मैच स्टोक सिटी और साउथैम्पटन के बीच खेला गया था। मैच टाई में खत्म हुआ, पर बेगोविच के लिए नया इतिहास लिखकर गया। उन्होंने 100.5 यार्ड यानी अपने बॉक्स से ही शूट किया, जो कि सामने वाली टीम के गोल में जाकर गिरा। बेगोविच ने सर्फ उस वक्त सबसे लंबी दूरी से गोल करने का ही नहीं, बल्कि गोलकीपर द्वारा किए गए सबसे तेज गोल करने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने मात्र 13 सेकंड में ये गोल किया।

3. मैतियास दितुरो​​​​​​​​​​​​​​

गोलकीपर दितुरो ने अप्रैल 2017 में 95 से 100 यार्ड (86.8 मीटर से 91.4 मीटर) से गोल दागा था, जो कि उस वक्त का दूसरा सबसे लंबा गोल था। फिलहाल ये तीसरे नंबर पर है। दितुरो के गोल के पीछे एक मजेदार कहानी है। दरअसल सैन जोस कल्ब के खिलाफ इस मैच में आखिरी कुछ मिनट बचे थे। सैन जोस की टीम 2-1 से पीछे थी। इसलिए गोलकीपर समेत उसके सभी खिलाड़ी अटैक पर थे। दितुरो ने इसका फायदा उठाया और 95वें मिनट में अपने गोल वाले एरिया से ही एक लंबा शॉट लगाया, जो कि सान जोस के गोल में गिरा। इस गोल को हालांकि, ऑफिशियली मेजर नहीं किया गया।

सैन जोस के खिलाफ गोल दागते मैतियास दितुरो।

सैन जोस के खिलाफ गोल दागते मैतियास दितुरो।

4. टिम हावर्ड​​​​​​​​​​​​​​

गोलकीपर हावर्ड ने जनवरी 2012 में एवरटन क्लब से खेलते हुए 95 से 100 यार्ड (86.8 मीटर से 91.4 मीटर) से शानदार गोल दागा था। दरअसल यह मैच एवरटन और बोल्टन वान्डरर्स के बीच खेला गया था। हालांकि, हावर्ड को इस गोल के लिए नहीं, बल्कि इसके पीछे नहीं किए गए सेलिब्रेशन के लिए जाना जाता है। हावर्ड ने इस गोल को क्रूर करार दिया था और इसे बोल्टन के गोलकीपर एडम बोग्दन के सम्मान में सेलिब्रेट करने से मना कर दिया था।

हावर्ड ने कहा था कि मैं गोल करने को लेकर काफी उत्तेजित था और मैंने पहले ऐसा कभी किया भी नहीं था। मैंने गोल इसलिए नहीं सेलिब्रेट किया, क्योंकि बोग्दन उसे मिस कर गए। अक्सर गोलकीपर्स के साथ ऐसा होता है। मैं उन्हें नीचा नहीं दिखाना चाहता था। मैच में यह होता रहता है और आपको इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए।

5. एंडी लोनेरगन​​​​​​​​​​​​​​

प्रेस्टन नॉर्थ इन्ड क्लब से खेलने वाले गोलकीपर लोनेरगन ने अक्टूबर 2004 में एक ऐसा गोल दागा था, जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना की होगी। लेस्टर सिटी के खिलाफ मैच में उन्होंने 95 से 100 यार्ड (86.8 मीटर से 91.4 मीटर) से शानदार गोल दागा था।

मैच के दौरान 39वें मिनट में लोनेरगन ने अपनी टीम के मैट हेल्थ के पास पर एक लंबा शॉट लगाया। बॉल लेस्टर सिटी के गोलकीपर केविन प्रेसमन के ऊपर से निकलकर गोल में चली गई। यह मैच 1-1 से ड्रॉ रहा था।

खबरें और भी हैं…

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments