Thursday, July 29, 2021
Homeभारतभारत में कंपनी के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने पद छोड़ा, नए IT...

भारत में कंपनी के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने पद छोड़ा, नए IT नियमों के तहत कुछ दिन पहले अपॉइंट हुए थे

  • Hindi News
  • National
  • Twitter New It Rules 2021 News | Dharmendra Chatur Recently Appointed As Interim Resident Grievance Officer For India By Twitter Has Quit From The Post
नए IT नियमों के तहत, बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को एक चीफ कंप्लायंस ऑफिसर, एक नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और एक ग्रीवांस ऑफिसर अपॉइंट करना है। - Dainik Bhaskar

नए IT नियमों के तहत, बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को एक चीफ कंप्लायंस ऑफिसर, एक नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और एक ग्रीवांस ऑफिसर अपॉइंट करना है।

भारत में ट्विटर की ओर से अपॉइंट किए गए ग्रीवांस ऑफिसर ने नियुक्ति के एक हफ्ते बाद ही अपना पद छोड़ दिया है। ग्रीवांस ऑफिसर की नए IT नियमों के तहत नियुक्ति की गई थी। उसका काम यूजर की शिकायतें सुनना है।

सूत्रों के मुताबिक, धर्मेंद्र चतुर को हाल ही में ट्विटर ने भारत में अंतरिम ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया था। उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट पर अब उनका नाम नहीं दिख रहा है। ऐसा किया जाना IT रूल्स 2021 के तहत जरूरी है। हालांकि, ट्विटर ने इस पर कोई कमेंट करने से इनकार कर दिया है।

यह मामला ऐसे समय में आया है, जब माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ तनातनी चल रही है। सरकार ने जानबूझकर नियमों को न मानने और देश के नए आईटी नियमों का पालन करने में नाकामी के लिए ट्विटर को फटकार लगाई है।

नए नियमों के मुताबिक, नियुक्ति जरूरी
25 मई से लागू हुए नए नियमों के मुताबिक, सोशल मीडिया कंपनियों को अपने यूजर्स या पीड़ितों की शिकायतें दूर करने के लिए मैकेनिज्म बनाना जरूरी है। इसके तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर बेस वाली सभी सोशल मीडिया कंपनियां ऐसी शिकायतों से निपटने के लिए एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करेंगी।

साथ ही ऐसे अधिकारियों के नाम और कॉन्टैक्ट सहित पूरी जानकारी शेयर करेंगी। बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को एक चीफ कंप्लायंस ऑफिसर, एक नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और एक ग्रीवांस ऑफिसर अपॉइंट करना है। वे सभी भारत में रहने चाहिए।

अब अधिकारी की जगह कंपनी का नाम
ट्विटर ने 5 जून को सरकार की ओर से जारी आखिरी नोटिस के जवाब में कहा था कि वह नए IT नियमों का पालन करने का इरादा रखता है और चीफ कंप्लायंस ऑफिसर की डिटेल शेयर करेगा। इस बीच, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने धर्मेंद्र चतुर को भारत के लिए अंतरिम ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया था।

ट्विटर अब भारत के शिकायत अधिकारी की जगह पर कंपनी का नाम, अमेरिका के पते और ईमेल ID दिखाता है। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, कंपनी ने इंटरमीडियरी के रूप में लीगल प्रोटेक्शन खो दी है। अब अपने यूजर की पोस्ट के कंटेंट के लिए कानूनी रूप से जिम्मेदारी कंपनी की होगी।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments