Tuesday, July 20, 2021
Homeलाइफ & साइंसशादीशुदा जीवन में तनाव सिगरेट पीने जितना जानलेवा; ऐसे पुरुषों में स्ट्रोक...

शादीशुदा जीवन में तनाव सिगरेट पीने जितना जानलेवा; ऐसे पुरुषों में स्ट्रोक से मौत का खतरा 69% तक; इनकी मौत के आंकड़े 19% तक बढ़े

  • Hindi News
  • Happylife
  • Unhappy Marriages Increasing Male Death Rate By 19 Percent Says Israeli Study
  • इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की रिसर्च
  • शोधकर्ताओं ने कहा, खुशहाल दाम्पत्य जीवन भी जरूरी है

शादी से नाखुश रहने पर सिर्फ तनाव ही नहीं मौत का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे पुरुष जो अपनी शादी से संतुष्ट नहीं हैं उन्हें स्ट्रोक से मौत की आशंका ज्यादा रहती है। ऐसे पुरुषों में मौत के आंकड़े 19 फीसदी तक सामने आए हैं। यह दावा इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में किया है।

मैरिज एजुकेशन प्रोग्राम शुरू करने की जरूरत
शोधकर्ता डॉ. शहर लेव-एरी कहते हैं, रिसर्च में सामने आई बात चौंकाने वाली है। ऐसे पुरुष जो अपनी शादी से संतुष्ट नहीं है उनमें मौत का खतरा सिगरेट पीने जितना जानलेवा है। अपनी रिसर्च में शोधकर्ताओं ने सलाह दी है कि शादीशुदा लोगों के लिए मैरिज एजुकेशन प्रोग्राम शुरू करने करने की जरूरत है।

ऐसे हुई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने अचानक मौत का शिकार हुए 10 हजार लोगों के 3 दशक पुराने हेल्थ डाटा का अध्ययन किया। रिसर्च में सामने आया कि शादीशुदा जिंदगी में दुखी रहते हैं तो स्ट्रोक या हार्ट अटैक से मौत होने का खतरा 69 फीसदी तक रहता है। यह दर सिगरेट की लत, एक्सरसाइज से दूरी के कारण समय से पहले होने वाली मौत के खतरे के बराबर है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 32 साल में शादी से अंतुष्ट लोगों में से 19 फीसदी की मौत हो गई।

शादीशुदा जिंदगी में सुखी रहना बेहद जरूरी
क्लीनिकल मेडिसिन जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करते हैं और स्मोकिंग से दूरी बनाने को कहते हैं, लेकिन अब शादीशुदा जिंदगी में सुखी रहने की सलाह भी देने की जरूरत है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments