Monday, August 2, 2021
Homeदुनियामियामी में 40 साल पुरानी इमारत के मलबे में दबे 99 लोग,...

मियामी में 40 साल पुरानी इमारत के मलबे में दबे 99 लोग, सुरंग खोदकर सोनार तकनीक से तलाशी अभियान जारी

 

  • Hindi News
  • International
  • USA Miami Building Accident Photos Update; 40 year old 12 storey Building Suddenly Collapsed In America

 

 

अमेरिका के मियामी में एक 40 साल पुरानी इमारत गुरुवार सुबह अचानक ढह गई। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये इमारत सिर्फ 40 साल पुरानी थी। पता चला है कि हादसे में एक व्यक्ति की जान गई है और 99 अभी लापता है। इनका पता लगाने के लिए रेस्क्यू टीम सोनार और डॉग स्क्वॉड की भी मदद ले रही है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यहां इमरजेंसी लागू कर दी है। रेस्क्यू टीम ने कैम्प्लेन टावर नाम की इस बिल्डिंग के नीचे बनी अंडरग्राउंड पार्किंग में सुरंग खोदने का काम शुरू कर दिया है ताकि हादसे में बचे हुए लोगों को खोजा जा सके। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस हादसे में कितने लोगों की जान गई है।

 

मियामी-डेड के पुलिस डायरेक्टर फ्रैडी रेमिरेज ने कहा कि हमारी टीमें रेस्क्यू एंड सर्च मोड पर काम कर रही हैं। हमने रातभर काम किया है और हम हार नहीं मानने वाले हैं। हमारी कोशिशें जारी हैं। मलबे से कुछ आवाजें सुनाई दे रही हैं, लेकिन ये लोगों की आवाजें नहीं हैं। अब तक 35 लोगों को बचाया गया है।

40 साल पुरानी इस बिल्डिंग के ट्विन टावर कुछ सेकंड में धराशायी हो गए।

40 साल पुरानी इस बिल्डिंग के ट्विन टावर कुछ सेकंड में धराशायी हो गए।

हादसे में बचने वाले बोले- लगा जैसे भूकंप आ गया हो
इस इमारत में रहने वाले बैरी कोहेन ने कहा कि मैं यहां 3 साल से रह रहा था। इमारत ढहते वक्त बैरी और उनकी पत्नी तुरंत बाहर निकले, पर इमारत का नामोनिशां नहीं बचा था। छत से केवल मलबा और धूल नीचे गिर रही थी। हम अपनी बालकनी पर फंस गए, हमें फायर फाइटर्स ने रेस्क्यू किया। उन्होंने बताया कि इस रेस्क्यू में 20 मिनट लगे, लेकिन हमें लगा कि हमारी जिंदगी ही इस अरसे में गुजर गई।

हादसे में लापता बताए जा रहे लोगों के परिजन भी मौके पर पहुंच गए। सभी एक- दूसरे को दिलासा देते नजर आए।

हादसे में लापता बताए जा रहे लोगों के परिजन भी मौके पर पहुंच गए। सभी एक- दूसरे को दिलासा देते नजर आए।

50 साल के सैंटो मेजिल की पत्नी भी इस हादसे में बची हैं। उन्होंने कहा कि इस टॉवर में केयरटेकर के तौर पर काम करने वाली मेरी पत्नी ने मुझे फोन पर कॉल की और उठाया। पत्नी ने कहा कि उन्होंने बहुत तेज आवाज सुनी है। उन्हें ऐसा लगा, जैसे भूकंप आ गया हो। सैंटो ने बताया कि मैं पास ही रहता था। मैं तुरंत उनकी खैर-खबर लेने के लिए भागा। इसके बाद पत्नी ने फिर कॉल की और बताया कि रेस्क्यू वर्कर्स उन्हें इमारत से नीचे उतार रहे हैं।

1980 में बनकर तैयार हुई थी इमारत
12 मंजिला इमारत फ्लोरिडा के मियामी में स्थित है। इसका नाम शैम्पलेन टावर्स है। ये ठीक समुद्र के सामने बनी हुई है। इस बिल्डिंग का निर्माण 1980 में हुआ था। मौके पर मौजूद अधिकारियों का कहना है कि इमारत की दोबारा से मरम्मत की आवश्यकता थी, जो हो नहीं सकी। इसी लापरवाही की वजह से हादसा हुआ है। हालांकि, रेस्क्यू के बाद ही हादसे की जांच की जाएगी।

 

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments