Sunday, July 25, 2021
HomeबिजनेसSBI सहित अन्य बैंक आज बेचेंगे विजय माल्या के शेयर, 6,200 करोड़...

SBI सहित अन्य बैंक आज बेचेंगे विजय माल्या के शेयर, 6,200 करोड़ रुपए की रिकवरी संभव

  • Hindi News
  • Business
  • Vijay Mallya SBI BANK Loan Amount; State Bank Of India On Fugitive Businessman Kingfisher Airlines Shareholdings

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या से कर्ज वसूली पर लोन देने वाले बैंकों ने बड़ा एक्शन लिया है। आज यानी जून को स्टेट बैंक (SBI) के नेतृत्व में बैंकों का एक ग्रुप उसकी तीन कंपनियों के शेयरों की बिक्री करेंगे। इससे करीब 6,200 करोड़ रुपए की रिकवरी की उम्मीद है। बैंकों द्वारा यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड, यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड और मैक्डोनॉल्ड होल्डिंग्स लिमिटेड के शेयर बेचे जाएंगे।

अगर शेयर की बिक्री कामयाब रही तो यह बैंकों की किंगफिशर मामले में पहली बड़ी रिकवरी होगी। शेयरों की बिक्री डेट रिकवरी ट्रिब्युनल (DRT) बेंगलुरु के तहत की जाएगी। इसके तहत रिकवरी ऑफिसर 6,203 करोड़ रुपए के साथ लागत और 25 जून 2013 से रिकवरी की तारीख तक 11.5% ब्याज भी जोड़कर वसूला जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर ब्लॉक डील के तहत शेयरों की बिक्री नहीं हुई तो इसे अगले दिन यानी 24 जून से बल्क या रिटेल मोड के जरिए शेयरों की बिक्री होगी। दरअसल, जून के पहले हफ्ते में दो अलग-अलग आदेश में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) कोर्ट ने बैंकों को माल्या की प्रॉपर्टी और अन्य बाकी चीजों को बेचने की इजाजत दे दी थी। बैंक ने कहा कि प्रॉपर्टी और अन्य संपत्ति को बेचकर बैंक अपना कुछ पैसा वसूल सकते हैं।

माल्या अपनी बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े 9,000 करोड़ रुपए से अधिक के बैंक लोन घोटाले का आरोपी है। विजय माल्या ने 17 बैंकों से करीब 9 हजार करोड़ रुपए लोन लिए, लेकिन मूलधन के साथ ब्याज का भी पेमेंट नहीं किया। इन बैंकों में SBI सहित पंजाब नेशनल बैंक, IDBI बैक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक शामिल हैं।

मार्केट एक्सपर्ट संदीप जैन कहते हैं कि इस कदम को बाजार पॉजिटिव लेगा। क्योंकि विजय माल्या केस में सबसे ज्यादा सरकारी बैंकों की रकम अटकी हुई है। दूसरी ओर UBS, UBL और मैक्डॉवेल्स के शेयरों की बात करें तो इसमें शॉर्ट टर्म में हल्का करेक्शन रहेगा, लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए इसमें पॉजिटिव ग्रोथ की संभावना है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments