Tuesday, September 21, 2021
Homeबिजनेसविजय माल्या से कर्ज वसूली के लिए स्टेट बैंक का बड़ा फैसला,...

विजय माल्या से कर्ज वसूली के लिए स्टेट बैंक का बड़ा फैसला, 23 जून से उसकी तीनों कंपनियों के शेयर बेचेगी

  • Hindi News
  • Business
  • Vijay Mallya SBI BANK Loan Amount; State Bank Of India On Fugitive Businessman Kingfisher Airlines Shareholdings

भगोड़ा विजय माल्या पर लगाम कसने वाला है। क्योंकि देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ने कर्ज वसूली के लिए उनकी तीन कंपनियों के शेयरों की बिक्री करेगा। इससे करीब 6,200 करोड़ रुपए की रिकवरी की उम्मीद है, जो विजय माल्या ने अपनी एयरलाइन कंपनी किंगफिशर (Kingfisher) के लिए लिया था।

विजय माल्या की तीनों कंपनियों के शेयरों की होगी बिक्री
23 जून को होने वाली इस नीलामी में SBI द्वारा यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड, यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड और मैक्डोनॉल्ड होल्डिंग्स लिमिटेड के शेयर बेचे जाएंगे। अगर शेयर की बिक्री सफल रही तो इसे बैंक द्वारा रकम वसूली का यह पहला उदाहरण होगा। जो 2012 में कर्ज से NPA बन गया था।

मूलधन के साथ ब्याज की भी होगी रिकवरी
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक शेयरों की बिक्री डेट रिकवरी ट्रिब्युनल (DRT) बैंगलुरु के तहत की जाएगी। इसके तहत रिकवरी ऑफिसर 6,203 करोड़ रुपए के साथ लागत और 25 जून 2013 से रिकवरी की तारीख तक 11.5% ब्याज भी जोड़कर वसूल करेगा।

सबसे ज्यादा यूनाइटेड स्पिरिट के शेयरों की होगी बिक्री
23 जून रिकवरी ऑफिसर मैक्डोनॉल्ड होल्डिंग्स के 22 लाख शेयर, यूनाइटेड ब्रेवरीज के 4.13 करोड़ शेयर और यूनाइटेड स्पिरिट के 25.02 लाख शेयर ब्लॉक डील के तहत बेचेगा। रिपोर्ट के मुताबिक अगर ब्लॉक डील के तहत शेयरों की बिक्री नहीं हुई तो इसे 24 जून से बल्क या रिटेल मोड के जरिए बेचा जाएगा।

माल्या ने मार्च 2016 में भारत छोड़ दिया था
बता दें कि माल्या की एयरलाइन कंपनी किंगफिशर फाइनेंशियल क्राइसेज के चलते 20 अक्टूबर 2012 से उड़ान नहीं भर पायी है। विजय माल्या को जनवरी 2019 में कर्ज भुगतान न करने और कथित तौर पर बैंकों को धोखा देने के आरोप में भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है। माल्या ने 2 मार्च 2016 में भारत छोड़ दिया था।

17 बैंकों के करीब 9 हजार करोड़ रुपए फंसें हैं
विजय माल्या ने 17 बैंकों से करीब 9 हजार करोड़ रुपए और उनके ब्याज अभी तक नहीं भरा है। इसमें SBI सहित पंजाब नेशनल बैंक, IDBI बैक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक और अन्य शामिल हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments