Monday, July 19, 2021
Homeखेलटीम इंडिया के हार के बाद कप्तान कोहली बोले- बेस्ट ऑफ थ्री'...

टीम इंडिया के हार के बाद कप्तान कोहली बोले- बेस्ट ऑफ थ्री’ से हो चैंपियन का फैसला; कई पूर्व क्रिकेटर कर चुके हैं इसकी मांग

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Virat Kohli | WTC Final New Zealand Vs India; Virat Kohli Calls Best of Three World Test Winners

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में विनर का फैसला रिजर्व डे में हुआ। बारिश से दो दिन धुले मैच में न्यूजीलैंड ने इंडिया को 8 विकेट से हराकर पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा जमाया। मैच के बाद कोहली ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने के योग्य है, लेकिन वह चाहते हैं कि भविष्य में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विजेता का फैसला बेस्ट ऑफ थ्री से होना चाहिए। कोहली ने फाइनल से पहले प्रेस कांफ्रेंस में भी कहा था कि वह इसे केवल एक टेस्ट मैच के रूप में ले रहे हैं और इसके नतीजे से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि हमारी टीम ने बीते दो साल में शानदार टेस्ट क्रिकेट खेली है।

उन्होंने कहा- मैं एक मैच के आधार पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का फैसला करने के नियम से सहमत नहीं हूं। यह टेस्ट सीरीज है तो तीन टेस्ट मैचों की सीरीज होना चाहिए। केवल दो दिन के दबाव के आधार पर अच्छी टीम कौन है इसका फैसला नहीं हो सकता है। चूंकि दो साल कड़े संघर्ष के बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचती हैं। ऐसे में केवल एक मैच के आधार पर दो साल की मेहनत का फैसला उचित नहीं हैं।

पिछले तीन-चार साल से टेस्ट में शानदार प्रदर्शन
कोहली ने कहा कि मुझे लगता है कि भविष्य में अधिकारियों को इस पर गौर करना चाहिए, क्योंकि 3 टेस्ट की सीरीज होने से दोनों ही टीमों को अपनी गलती सुधारने का मौका मिलता है। कभी एक टीम का पलड़ा भारी होता, तो कभी दूसरी टीम का। इसके आधार पर ही बेस्ट टीम का फैसला होता है। इसलिए इस परिणाम को लेकर ज्यादा परेशान नहीं हूं। एक टेस्ट खेलने वाले देश के तौर पर हम पिछले तीन-चार साल से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

कपिल देव और कोच रवि शास्त्री भी कर चुके हैं तीन टेस्ट की मांग
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में विजेता का फैसला केवल एक मैच के आधार पर करने से कई पूर्व क्रिकेटर भी सहमत नहीं हैं। भारत को 1983 में पहली बार वनडे वर्ल्डकप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव WTC फाइनल से पहले ही कह चुके हैं कि विनर का फैसला केवल एक टेस्ट के आधार पर करना सही नहीं है। उन्होंने कहा था कि टेस्ट को जिंदा रखने के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप कराना इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की अच्छी पहल है, लेकिन विजेता का फैसला तीन टेस्ट के आधार पर होना चाहिए था। उन्होंने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज कराने की मांग की थी। वहीं टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने फाइनल से पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि WTC फाइनल तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का होना चाहिए था।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments