Tuesday, August 3, 2021
Homeखेलविराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलकर टीम इंडिया को बिखरने से बचाया,...

विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलकर टीम इंडिया को बिखरने से बचाया, न्यूजीलैंड ने की धैर्यपूर्ण गेंदबाजी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। पहला दिन बारिश में धुलने के बाद आखिरकार दूसरे दिन टॉस के साथ-साथ 64.4 ओवर का खेल भी मुमकिन हो पाया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीता और स्विंग व सीम गेंदबाजी की मददगार परिस्थितियों में भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने स्टंप्स तक तीन विकेट खोकर 146 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली 44 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर नाबाद हैं।

दिग्गज कमेंटेटर सुशील दोषी ने दूसरे दिन के खेल में आए उतार-चढ़ाव का अपने विशेष अंदाज में विश्लेषण किया है। उनका मानना है कि अभी दोनों टीमें बराबरी की स्थिति में हैं। विराट और रहाणे के बीच चल रही साझेदारी मैच में आगे की दिशा तय कर सकती है।

स्विंग खत्म करने के लिए भारतीय बल्लेबाजों की स्ट्रैटजी काबिल-ए-तारीफ
दोषी ने कहा कि बेहद मुश्किल परिस्थितियों में भारतीय ओपनर्स ने स्विंग को खत्म करने के लिए जो रणनीति अपनाई वह काबिल-ए-तारीफ रही। उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने क्रीज से बाहर निकलकर बल्लेबाजी की। इससे कीवी गेंदबाजों की धार काफी हद तक कम हो गई। भारतीय ओपनर्स ने 62 रन की पार्टनरशिप कर टीम को मजबूत प्लेटफॉर्म दिया।

कोहली ने बताया कि वे नंबर-1 क्यों हैं
भारतीय टीम मजबूत शुरुआत के बाद एकदम से लड़खड़ाने लगी थी और बिना विकेट खोए 62 रन से भारत का स्कोर दो विकेट पर 63 रन हो गया। रोहित और शुभमन दोनों ही ओपनर पवेलियन लौट चुके थे। यहां से कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन तकनीक के साथ कप्तानी पारी खेलते हुए भारत को संभाला। अजिंक्य रहाणे ने भी उनका अच्छा साथ दिया। दोषी के मुताबिक जब इतनी स्विंग मिल रही हो और गेंद ऑफ द विकेट कट भी कर रही हो तो ऐसी बल्लेबाजी करना खासा मुश्किल काम होता है। कोहली ने इस पारी से बताया है कि आखिर उन्हें दुनिया का नंबर-1 बल्लेबाज क्यों कहा जाता है।

तीसरे दिन दोनों टीमों में होगी आगे निकलने की होड़
दोषी ने कहा अभी मुकाबला बराबरी पर माना जाएगा। ऐसे में खेल के तीसरे दिन यह देखना अहम होगा कि विराट और रहाणे की साझेदारी कितनी लंबी होती है। अगर ये दोनों बल्लेबाज तीसरे दिन भी मोर्चा संभालने में सफल रहे तो टीम इंडिया के पास एडवांटेज होगा। वहीं, अगर इनके विकेट जल्दी गिरे तो कीवी गेंदबाज भारतीय पारी को जल्द खत्म कर सकते हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments